You are currently viewing Naagin

Naagin

  • Post published:July 29, 2021
  • Post category:Characters
  • Reading time:1 mins read

SKR Creations Naagin: नागिन SKR Universe में एक बहुत ही शक्तिशाली किरदार है। नागिन SKR Universe में एक ऐसा किरदार है जो किसी का भी रूप धारण कर सकता है।

हमने “नागिन” नाम क्यों लिया है ?

भारत में नागों की सबसे ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है। प्राचीनकाल से लोगों में यह प्रचलित है कि एक नाग ऐसा होता है जो कि इच्छाधारी होता है, अर्थात जो किसी का भी रूप धारण कर सकता है। हमारी संस्कृति में नाग पूजा का महत्व प्राचीनकाल से ही रहा है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार कोबरा जाति के नागों में कुछ ऐसे नाग भी होते हैं जो सभी तरह का ज्ञान रखते हैं। जिस तरह इंसानों में सिद्ध संत होते हैं उसी तरह नागों में सिद्ध नाग होते हैं, जो किसी के भी शरीर का इस्तेमाल कर सकते है। नागों के प्रति हमारी संस्कृति कुछ अलग ही है।

इसीलिए तो देशभर में नागों के कई मंदिर भी हैं। माना जाता है कि इच्छाधारी नाग के पास एक मणि भी होती है।

पौराणिक मान्यता के अनुसार इंसानों में कुछ ऐसे जीव और 84 लाख योनियां हैं, जो रहस्यमयी हैं। उनमें से एक सांप भी है। प्राचीन काल में 30 से 40 फीट तक के सांप होते हैं।

श्रीकृष्ण द्वारा मारा गया नाग अगासुर लगभग उतना ही बड़ा था। पौराणिक ग्रंथों में नागवंश और नागकन्या का भी उल्लेख मिलता है। महाभारत में उल्लेख है कि पांडु के पुत्र अर्जुन ने नागकन्या उलुकि से विवाह किया था। भीम के पुत्र घटोत्कच का विवाह भी एक नागा कन्या से हुआ था।

हमारे पौराणिक ग्रंथों, कथाओं आदि में अनेक प्रकार के नागों का उल्लेख मिलता है। लेकिन विज्ञान और सर्प विशेषज्ञों का मानना है कि इच्छाधारी नागिन का किरदार पूरी तरह से काल्पनिक है।

हालांकि वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि सांप दुनिया का सबसे बड़ा रहस्यमय प्राणी है। लेकिन उन लोगों को क्या पता जब महादेव की इच्छा हो तो इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है।

आज के दौर में हर कोई यही कहता है कि यह दुनिया विज्ञान के नियमों से चलती है. लेकिन बहुत सी ऐसी बातें हैं जिन्हें विज्ञान न कभी समझ पाया है और न ही कभी समझ पाएगा, जैसे इच्छाधारी नाग-नागिन। महादेव की घोर तपस्या के बाद नाग-नागिन को इच्छाधारी होने का वरदान मिलता है।

SKR Creations Naagin

SKR Creations Naagin

Share this post if you found helpful!